Tuesday, June 25, 2024

गेज परिवर्तन कार्य की वजह से मावली से कामली घाट रेल सेवा 27 से बंद रहेगी

इस ख़बर को सुनने के लिए 👇"Listen" पर क्लिक करें

राजसमंद। मावली और कामली घाट के बीच चलने वाली रेल सेवा 27 अप्रैल से बंद हो जाएगी। ये बंद रेल सेवा गेज परिवर्तन के कार्य के लिए है। इस दौरान मावली से देवगढ़ मदारिया तक रेलवे की पटरियों को बदला जाएगा। गेज परिवर्तन के कार्य के पूरा होने के बाद ही इस रूट पर फिर से रेल सेवा शुरू होने की संभावना है।

राजसमंद में मावली से कामलीघाट मीटरगेज रेल सेवा 27 अप्रैल से बंद होगी। उत्तर पश्चिम रेलवे अजमेर मंडल के प्रवक्ता अशोक कुमार के अनुसार मावली से मारवाड़ जंक्शन रेल लाईन के बीच ब्रोडगेज लाईन का कार्य चलने के कारण 27 अप्रैल से मावली से कामली घाट के बीच चलने वाली मीटर गेज रेल सेवा बंद कर दी जाएगी।

मावली से देवगढ मदारिया कुल 99 किमी के रूट को क्लियर करने के लिए रेलवे प्रशासन ने नोटिफिकेशन जारी किया है। इसमें रेल के डिब्बे मारवाड़ शिफ्ट किए जाएंगे। इसके बाद मावली से मारवाड़ जंक्शन पैसेंजर ट्रेन जो पिछले 88 सालों से चल रही थी वो अब बंद हो जाएगी। जबकि कामली घाट से मारवाड़ जंक्शन के बीच ट्रेन का संचालन जारी रहेगा जिसका टाईम टेबल जारी कर दिया जाएगा। इसके अलावा कामली घाट से मारवाड़ जंक्शन के बीच वेलिक्विन ट्रेन का संचालन भी यथावत रहेगा।

गत 10 मई को पीएम नरेन्द्र मोदी ने मावली से मारवाड़ जंक्शन मीटरगेज लाईन के खंड नाथद्वारा से देवगढ मदारिया को मीटर गेज से ब्रोडगेज में परिवर्तन करने के लिए शिलान्यास किया था। ये दशकों पुरानी मांग थी जो पूरी की गई। इसके बाद इस ट्रैक पर ब्रॉडगेज रेल लाईन बिछाने का काम शुरू हो गया लेकिन दोनों पटरियां पास पास होने के कारण यह काम धीमा चल रहा था। अब मीटर गेज रेल लाईन बंद होने से ब्रोडगेज रेल लाईन का काम ओर अधिक तेजी से पूरा होगा।

👤 Rahul Acharya
April 7, 2024

You May Also Like👇

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *