Tuesday, June 25, 2024

जिला कलक्टर ने साप्ताहिक समीक्षा बैठक लेकर दिए कई दिशा-निर्देश

इस ख़बर को सुनने के लिए 👇"Listen" पर क्लिक करें

 सोमवार को जिला कलक्टर ने साप्ताहिक समीक्षा बैठक लेते हुए सभी अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि सभी विभाग ई फ़ाइल का अनिवार्यतः पालन करें, अब कोई भी फ़ाइल ऑफ़लाइन स्वीकार नहीं की जाएगी। उन्होंने कहा कि अब हर फ़ाइल सिर्फ और सिर्फ ई फ़ाइल से ही भेजें।

 

जिला कलक्टर ने लंबित ई फ़ाइलों को डिस्पोज़ करने, फ़ाइलों पर समय से निर्णय करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने यह भी कहा कि अधिकारी फ़ाइलों को अनावश्यक लंबित नहीं रखे। बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर बृजमोहन बैरवा, जिला परिषद सीईओ हनुमान सिंह राठौड़, एसडीओ अर्चना बुगालिया, नगर परिषद आयुक्त बृजेश राय, डीपीएम राजीविका सुमन अजमेरा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

 

अतिरिक्त जिला कलक्टर बृजमोहन बैरवा ने भी ई फ़ाइल की बारीकियों को लेकर अधिकारियों के सामने तकनीकी पहलुओं पर चर्चा की। विभागवार लंबित ई फ़ाइलों की स्थिति पर भी चर्चा की।

 

संपर्क की शिकायतों की विभागवार समीक्षा

 

संपर्क पोर्टल को लेकर भी कलक्टर ने बारीकी से समीक्षा की और विभागवार पेंडिंग शिकायतों को देखा। उन्होंने लंबित शिकायतों को लेकर हर विभाग के अधिकारी से समीक्षा करते हुए समस्याओं का गुणवत्तापूर्ण निस्तारण करने के निर्देश दिए। यह भी कहा कि जिला स्तरीय अधिकारी अपने सभी अधीनस्थ कार्यालयों में ई फ़ाइल और संपर्क पोर्टल पर दर्ज शिकायतों का समयबद्ध निस्तारण करना सुनिश्चित करें और इसके लिए नियमित मॉनिटरिंग करें। कलक्टर ने कहा कि अधिकारी प्रतिदिन संपर्क पोर्टल पर लॉगिन कर परिवाद देखते रहें।

 

100 दिवसीय कार्य योजना के लक्ष्य पूर्ण करें

 

विभागों की 100 दिवसीय कार्य योजना की समीक्षा करते हुए कलक्टर ने विभागों को प्रदत्त लक्ष्यों और उनकी वर्तमान स्थिति को देखा। श्रम कल्याण विभाग से चर्चा करते हुए अलग-अलग विभागों विशेषतः रीको, उद्योग विभाग आदि के सहयोग से ई श्रम कार्ड एवं प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना की समीक्षा करते हुए विशेष शिविर आयोजित कर अधिकाधिक पात्र लोगों को इसमें जोड़कर लाभान्वित करने के निर्देश दिए।

 

ग्रीष्म ऋतु में आमजन को न हो पेयजल की समस्या

 

बैठक के अंत में कलक्टर ने जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के एसई शैतान सिंह से आगामी ग्रीष्म ऋतु में पेयजल सप्लाई को लेकर तैयारियों की समीक्षा की। कलक्टर ने कहा कि गर्मियों में पानी को लेकर कहीं से भी शिकायत नहीं आनी चाहिए और इसके लिए विभाग अभी से समुचित तैयारी करे। गत वर्षों की स्थिति को देखते हुए ऐसे क्षेत्रों में प्राथमिकता पर पेयजल संकट दूर करें जहां समस्याएं आ चुकी है। कलक्टर ने इसको पूरी गंभीरता से लेने को कहा। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उप निदेशक जे पी चारण से पेंशन वेरिफिकेशन को लेकर चर्चा की। चारण ने बताया कि वर्तमान में जिला वेरिफिकेशन में राज्य में प्रथम स्थान पर है।

 

👤 Rahul Acharya
March 12, 2024

You May Also Like👇