Tuesday, June 25, 2024

तोल कांटे पर चिप लगाकर चुराया 250 टन सरिया

इस ख़बर को सुनने के लिए 👇"Listen" पर क्लिक करें

राजसमंद । अंतरराज्यीय गिरोह का भण्डाफोड़ : तोल कांटे पर चिप लगा चुरा लिया 250 टन सरिया, राजस्थान, महाराष्ट्र, बिहार और यूपी से 12 लोगो को गिरफ्तार किया है।

डिलीवरी देने जाते ट्रेलरों के चालकों से मिलीभगत से होता था खेल, चिप लगाने का एक्सपर्ट यूपी से हवाई जहाज में बैठकर आता था ।

फैक्ट्री से डिलीवरी के लिए निकले सरियों को तोल कांटे पर चिप लगा चुराने वाले एक अंतरराज्यीय गिरोह का भण्डाफोड़ करते हुए कांकरोली थाना पुलिस ने 12 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। डिलीवरी देने जाते वक्त ट्रक-ट्रेलर चालकों की मिलीभगत से यह खेल चल रहा था। तोल कांटे की मशीन पर चिप लगाने के लिए एक एक्सपर्ट उत्तरप्रदेश से हवाईजहाज में बैठकर पहुंचता था। गिरोह ने करीब 250 टन सरिया चुराया। पुलिस ने 26 टन माल बरामद कर लिया।

पुलिस अधीक्षक मनीष त्रिपाठी ने राजसमंद में हुई ऐसी ही एक वारदात का खुलासा किया। बताया कि गत 20 फरवरी को शोएब एम. भट्ट पुत्र मोहम्मद भाई ने रिपोर्ट दी थी। इसमें बताया कि वह मैसर्स एम.एच.के. बिल्डिकॉन एल.एल.पी. एण्ड जी.एच. वी.-एम. एच. के. (जे.वी.) का अधिकृत प्रतिनिधि है। कम्पनी का एक प्लांट कांकरोली थाना क्षेत्र के शंकरपुरा में चल रहा है। कम्पनी को उत्तर पश्चिमी रेलवे विभाग ने नाथद्वारा से लावा सरदारगढ़ तक ब्रॉडगेज रेलवे लाइन आमान-परिवर्तन का ठेका दिया है। प्लांट में सीमेन्ट, स्टील, गिट्टी एवं अन्य निर्माण सामग्री से स्लैब तैयार किए जाते हैं।

प्लान्ट में स्टील सप्लाई के लिए श्री बजरंग पॉवर एण्ड इस्पात लिमिटेड, हरसोल चार रास्ता गम्भोई रोड, तालुका तलोद, जिला साबरकांटा (गुजरात) को खरीदी का ऑर्डर दिया। ट्रक के जरिये स्टील शंकरपुरा स्थित साइट प्लान्ट पर भेजा जाना था। स्टील कम्पनी के तलोद प्लांट से शंकरपुरा तक ट्रक से माल पहुंने में सात-आठ घण्टे लगते हैं, लेकिन ट्रक रवाना होने के बाद तीन, चार और पांच दिन बाद ट्रक साइट प्लान्ट पर पहुंच रहे थे।

 

ऐसे हुआ गड़बड़ी का अंदेशा:

गत फरवरी के पहले सप्ताह में यह सन्देह हुआ कि प्लान्ट में जितना स्टील आया है, उतना उपयोग होने के बाद एवं प्लान्ट पर पड़े स्टील में काफी कम वजन है। पड़ताल में सामने आया कि प्लान्ट में लगे वे-ब्रिज के कांटे को चिप से हेक कर कम वजन को ज्यादा बताया जा रहा था। अब तक स्टील के स्टॉक का सत्यापन करने पर करीब 250 टन स्टील कम मिला।

 

👤 Rahul Acharya
March 14, 2024

You May Also Like👇