Tuesday, June 25, 2024

राजसमंद से अब दामोदर गुर्जर चुनावी मैदान में

इस ख़बर को सुनने के लिए 👇"Listen" पर क्लिक करें

राजसमन्द। लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस की लिस्ट में राजस्थान की दो लोकसभा सीटों से भी प्रत्याशियों के नाम की घोषणा की गई है। भीलवाड़ा से कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सीपी जोशी (CP Joshi) को टिकट दिया गया है। तो वहीं राजसमंद से दामोदर गुर्जर (Damodar Gurjar) को चुनावी मैदान में उतारा गया है।

इससे पहले कांग्रेस ने दामोदर गुर्जर को भीलवाड़ा (Bhilwara) से टिकट दिया था। जबकि राजसमंद (Rajsamand) से सुर्दशन सिंह रावत को टिकट दिया गया था। लेकिन सुर्दशन सिंह रावत द्वारा चुनाव नहीं लड़ने की घोषणा किए जाने के बाद पार्टी ने बदलाव किया है। अब भीलवाड़ा लोकसभा सीट से सीपी जोशी तो राजसमंद से दामोदर गुर्जर चुनावी मैदान में होंगे।

भीलवाड़ा से पहले भी सांसद रह चुके हैं सीपी जोशी 

उल्लेखनीय हो कि डॉ. सीपी जोशी पहले भी भीलवाड़ा से सांसद रह चुके हैं। वो यूपीए-2 के टर्म में 2009 से 2014 तक भीलवाड़ा से सांसद रह चुके हैं। पहले वो इस बार चुनाव नहीं लड़ने के मूड में थे। लेकिन कांग्रेस की लिस्ट में एक भी ब्राह्मण चेहरे को टिकट नहीं देने के बाद विवाद शुरू हो गया है।

जिसके बाद कांग्रेस रणनीतिकारों ने डैमेज कंट्रोल की जरूरत बताते हुए सीनियर नेता सीपी जोशी को चुनाव लड़ने के लिए मनाया। केंद्र और राज्य के सीनियर नेताओं के कहने के बाद सीपी जोशी तैयार हो गए हैं। अब उन्हें चुनावी मैदान में उतार दिया गया है।

गुर्जर नहीं हो नाराज इसलिए दामोदर की सीट बदलीं

दूसरी ओर पार्टी ने भीलवाड़ा के कांग्रेस उम्मीदवार दामोदर गुर्जर को राजसमंद से चुनावी मैदान में उतारा है। बताया जा रहा है कि कांग्रेस की बैठक में यह बात सामने आई थी कि दामोदर गुर्जर की उम्मीदवारी छीनकर उन्हें दूसरी जगह से टिकट नहीं दिया तो गुर्जर वोटर्स नाराज हो सकते हैं। ऐसे में शिफ्टिंग फॉर्मुले के तहत दामोदर गुर्जर को भीलवाड़ा की जगह राजसमंद से लड़ाने पर सहमति बनी।

👤 Rahul Acharya
March 30, 2024

You May Also Like👇

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *